After becoming a mother, these five things must be consumed - Patel ji

After becoming a mother, these five things must be consumed

After becoming a mother, these five things must be consumed



दोस्तों, डिलीवरी के बाद, महिलाएं अपने खानपान पर उतना ध्यान नहीं देतीं जितना उन्होंने गर्भावस्था के दौरान दिया था, ऐसा करने से शरीर में कमजोरी आती है, जिससे माँ और बच्चे दोनों को परेशानी होती है। दोस्तों, जिन महिलाओं ने नई माँ बनायीं हैं, उन्हें लगभग 1 वर्ष तक स्तनपान कराना होता है और इसलिए उन्हें अपने आहार का पूरा ध्यान रखना चाहिए, ऐसा करने से माँ और बच्चे दोनों स्वस्थ रहते हैं। कुछ महिलाएं होती हैं जो बहुत डिलीवरी के बाद खाना-पीना कम कर देती हैं। वे खाने पर कोई ध्यान नहीं देते हैं लेकिन उन्हें ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से माँ और बच्चे दोनों पर बुरा असर पड़ सकता है।
दोस्तों, क्या आप जानते हैं कि महिलाओं को डिलीवरी के बाद किन पांच चीजों का सेवन करना चाहिए अगर उन्हें नहीं पता है, तो एक बार हमारी पोस्ट जरूर पढ़ें, क्योंकि आज हम आपको बताते हैं कि डिलीवरी के बाद कौन सी पांच चीजें जरूरी हैं

तो आइए जानते हैं कि मां बनने के बाद किन पांच चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए -

अंडे - माँ बनने के बाद महिलाओं को अंडे जरूर खाने चाहिए क्योंकि अंडे में प्रोटीन अधिक होता है, जो डिलीवरी के बाद महिलाओं के लिए बहुत ज़रूरी है। दोस्तों, डिलीवरी के बाद महिलाओं को अंडे खाने से ताकत मिलती है और यह विटामिन डी की कमी को भी दूर करता है, इसलिए महिलाओं को डिलीवरी के बाद अंडे का सेवन करना चाहिए, यह उनके और उनके बच्चे के लिए फायदेमंद होता है। एक चीज है।
ओट्स - दोस्तों, ओट्स फाइबर का एक बड़ा स्रोत है और यह आयरन की जरूरतों को पूरा करने में भी बहुत उपयोगी है। यह नई माँ के लिए बहुत फायदेमंद है। दोस्तों, ओटमील माँ को तनाव से दूर रखता है और बच्चे को भी स्वस्थ रखता है। दोस्तों, आपको पता होना चाहिए कि अगर माँ स्वस्थ है तो बच्चा हमेशा स्वस्थ रहेगा।


पालक - दोस्तों, माता-पिता, आप जानते हैं। पालक आयरन का खजाना है। इसके साथ ही, यह विटामिन ए का भी एक अच्छा स्रोत है। पालक को कई प्रकार के सेवन में किया जा सकता है, जैसे कि रस, सब्जी, सलाद, किसी भी तरह से अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। दोस्तों, डिलीवरी के बाद पालक खाना बहुत अच्छा होता है, क्योंकि इसमें आयरन के गुण होते हैं जो माँ और बच्चे दोनों को स्वस्थ रखता है। नई माँ को पालक का ध्यान रखना चाहिए। यह उसके और उसके बच्चे के लिए किसी वरदान से कम नहीं है, इसलिए मां पालक का सेवन न करें।

दूध - दोस्तों, दूध को पूर्ण आहार माना जाता है। दूध में विटामिन बी, विटामिन डी और प्रोटीन होने के अलावा, दूध में कैल्शियम के साथ कई प्रकार के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं, इसलिए नई माताओं को दूध का सेवन करना चाहिए, यह दोनों माँ के लिए बहुत फायदेमंद होता है और बच्चा।

बादाम - नई माँ को अपने आहार में बादाम का उपयोग करना चाहिए क्योंकि दोस्तों, बादाम विटामिन ई का मुख्य स्रोत है। बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा -3, माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद है, इसलिए नई माँ को बादाम का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसकी मात्रा बादाम में विटामिन ई बहुत अधिक होता है जो माँ और बच्चे दोनों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। है।
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