How to open petrol pump | पेट्रोल पंप कैसे खोले (CNG पंप कैसे खोलें पूरी जानकारी) - Patel ji

How to open petrol pump | पेट्रोल पंप कैसे खोले (CNG पंप कैसे खोलें पूरी जानकारी)


    CNG pump kaise khole-CNG पंप कैसे खोले
       

How to apply CNG  PUMP how to start petrol pump
आप CNG पंप के लिए डीलरशिप देने वाली किसी कंपनी की वेबसाइट पर जाकर वहां से form भर सकते हैं. लेकिन आवेदन करने के लिए आवेदक के पास मिनिमम 10वीं की डिग्री होनी जरूरी है वैसे इस बारे में कंपनियां खुद समय समय पर विज्ञापन देती रहती हैं आवेदन के लिए आपको नाम, मोबाइल नंबर, पता, जहां प्लॉट है उस जगह का पता, प्लॉट का साइज, जमीन के डॉयूमेंट, प्लॉट पर बिजली या पानी का इंतजाम है कि नहीं, जमीन पर कितने पेड़ हैं यार सब जानकारी लेने के बाद आपको पेट्रोल पंप खोलने का अनुमति मिलेगा

CNG पंप की डीलरशिप देने वाली कंपनियां
1.इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL)
2. गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (GAIL)
3.हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन (HPCL)
4.महानगर गैस लिमिटेड(MGL)
5.महानगर नेचुरल गैस लिमिटेड(MNGL)
6. महाराष्ट्र नेचुरल गैस लिमिटेड(MNGL)
7. गुजरात स्टेट पेट्रोलियम प्राइवेट लिमिटेड(GSP)


एरिया और खर्च
CNG पंप खोलने का खर्च एरिया और अलग-अलग कंपनियों पर निर्भर करता है. यह इस बात पर निर्भर है कि आप पंप शहर में, हाईवे पर या कहां खोलना चाहते हैं. फिलहाल अगर अपना लैंड है तो इसमें 50 से 60 लाख रुपये तक खर्च आ सकता है. हल्के वाहन के लिए 700 वर्गमीटर की जमीन होनी चाहिए, जिसमें आगे की ओर 30 मीटर होना चाहिए. इसी तरह भारी कमर्शियल वाहनों के लिए सीएनजी पंप खोलना चाहते हैं तो आपके पास 1500-1700 वर्गमीटर का प्‍लॉट होना चाहिए, जिसमें आगे की ओर 50-70 मीटर होना जरूरी है.
अगर अपनी जमीन न हो तो
अगर जमीन खुद की नहीं है तो आपको जमीन मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा आप अपने परिवार के किसी सदस्‍य की जमीन को लेकर भी CNG पंप के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं इसके लिए भी आपको एक NOC और एफिडेविट बनवाना होगा.

Indian petroleum company
how to open reliance petrol
how to open indian oil petrol pump,
how to open Bharat petroleum  petrol pump,
how to open eshar India petrol pump

Petrol pump


How will earn -कमाई कैसे होगा
सबसे पहले आपको जानकारी के लिए बता दें कि आजकल कोई भी पेट्रोल पंप खोल सकता है चाहे उसके पास खुद की जमीन हो या फिर किराए की। petrol pump kholna के लिए सबसे पहली जरूरत जमीन की होती है. स्टेट या नेशनल हाइवे पर कम से कम 1200 से 1600 वर्गमीटर जमीन होना चाहिए. वहीं शहरी क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोल रहे हैं तो कम से कम 800 वर्गमीटर जगह होना जरूरी है. यदि खुद के नाम पर जमीन नहीं है तो लीज पर भी जमीन ली जा सकती है.ऊसके बाद सरकार से अनुमति लेनी पड़ती है उसके बाद भी आप खोल  सकते हैं अब बात करते हैं पेट्रोल पंप के मालिक की कमाई आखिर वह 1 दिन में कितनी कमाई करता है और कैसे।

कमीशन
वैसे इनको सारा खर्चा निकालने के बाद भी 1 लीटर पेट्रोल पर 2.7 रुपए से 3 रुपए तक कमीशन मिलता है। अगर एक दिन में इनका 1000 लीटर पेट्रोल भी बिक गया तो इनकी 3000 रुपए की कमाई होती है और अगर पेट्रोल पंप शहर पास में है, तो रोजाना का 5000 लीटर पेट्रोल बिक जाता है जिससे इनकी कमाई 15000 तक हो जाती है अगर पेट्रोल पंप शहर के आबादी वाले चौराहे पर है तो लगभग 20.000 या इससे ज्यादा पेट्रोल इनका बिक जाता है और पेट्रोल पंप मालिक की कमाई रोजाना कम से कम 60.000 रुपए तक होती है।


तो अब आपको इस बात से अंदाजा लग ही गया होगा कि एक पेट्रोल पंप का मालिक कैसे कमाई करता है और एक दिन पर वह कितनी कमाई करता  है

Previous article
Next article

Leave Comments

Post a Comment

Hello friends have any questions

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads